Saturday, August 10, 2019

सफलता पाने के 5 तरीके

सफलता पाने के 5 तरीके
सफलता पाने के 5 तरीके

सफलता पाने के 5 तरीके

आज के इस भागम भाग दौड़ में सभी एक दूसरे से आगे निकलना चाहते है चाहे वो किसी प्रतियोगिता की बात हो या समाज के हर क्षेत्र में आगे निकलने की चाह। आज जब हम कुछ सालों पहले का समाज सोचते है और आज का समाज देखते है तो उसमें प्रतियोगिता की दर किस प्रकार बढ़ गयी है, ये हम महसूस कर सकते है। अगर कोई भी प्रतियोगी कुछ देर के लिए ठहर जाता है तो वो लाखो प्रतियोगी से पीछे चला जाता है। प्रतियोगिताओं के इस दौर में खुद को जिन्दा रखना किसी संघर्ष से कम नही।
सफलता क्या है, इसकी आपकी व्यक्तिगत परिभाषा भिन्न हो सकती है, लेकिन कई इसे पूर्ण, खुश, सुरक्षित, स्वस्थ और प्यार होने के रूप में परिभाषित कर सकते हैं। यह जीवन में अपने लक्ष्यों तक पहुंचने की क्षमता है, जो भी लक्ष्य हो सकते हैं। तो आप इन चीजों को हासिल करने की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए क्या कर सकते हैं? सफल लोगों की आदतें क्या हैं? सफल होने का कोई एक सही तरीका नहीं है। आपके लिए जो काम करता है वह किसी और के लिए काम नहीं कर सकता है। ऐसे अवयवों का सही संयोजन नहीं हो सकता है जो सफलता की गारंटी दे सकते हैं, लेकिन कुछ बुनियादी कदम हैं जिनका आप अनुसरण कर सकते हैं जो आपके जीवन में सफल होने की संभावनाओं को बेहतर बना सकते हैं, प्यार, काम, या जो कुछ भी आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकता है।

आइये समझते है कि कैसे इस प्रतियोगिता के दौड़ में हम अपने आपको दूसरों से बेहतर कर सकते है और अपने लक्ष्य को पा सकते है-

1. अपनी ताकत पहचाने:

अक्सर प्रतियोगी छात्र अपनी ताकत को नजर-अंदाज कर देतें है, जो उनकी सबसे बड़ी गलती साबित होती है। हमे अपनी कमजोरिया जानने से पहले अपने ताकत को पहचानना चाहिए। अगर हम अपने ताकत पे काम करेंगे तो और भी ज्यादा मजबूत बनेगे। अपनी ताकत को छोड़ के कमजोरियों पे अगर काम करते है तो बहोत हद तक हो सकता है कि आपकी कमजोरी दूर हो जाये लेकिन आपकी ताकत कही कमजोरी में न बदल जाये इसका खतरा बढ़ जाता है।

2. सेल्फ मोटिवेशन:

किसी भी लक्ष्य को पाने के लिए खुद को मोटीवेट रखना बहुत जरुरी होता है। अगर आप मोटिवेशन किसी और से लेते है तो अच्छी बात है लेकिन जिस दिन आप खुद को मोटीवेट कर लिए उस दिन कोई भी आपको आपका लक्ष्य पाने से नही रोक सकता।

3. आप क्यों सफल होना चाहते है?

आप क्यों सफल होना चाहते है? इस प्रश्न का उत्तर अगर आपको मिल गया तो फिर आप पीछे मुड़ के नही  देखेंगे। खुद से पूछिए की आपको सफल होना क्यों जरूरी है। जिस दिन आप अपने इस क्यों का जवाब ढूंढ लेंगे वो दिन आपके सफलता के लिए पहली सीढ़ी बनेगी।

4. मन को काबू करें

जैसा हम सब जानते है कि हमारा मन बहुत चंचल है। जब भी कभी आप अपना फोकस अपने लक्ष्य पे लगाते है ये मन आपको बहकाता है। मन को काबू करना कठिन हो सकता हैं लेकिन सफलता पाने के लिए मन को काबू करना पड़ेगा। अपने मन को लक्ष्य पे लगाये और इसे भटकने न दे।

5. कठिनाइयों का सामना करे

जब भी हम कुछ बड़ा करने जाते है, हमारे सामने कठनाइयों का सैलाब उमड़ पड़ता है। इन कठिनाइयों से कुछ लोग मैदान छोड़ के भाग जाते है, लेकिन सफल व्यक्ति इनका डट के सामना करता है और सफलता को प्राप्त करता है। हमेशा याद रखे जीवन में चाहे कितनी भी कठिनाइयां ए आपको आगे बढ़ना है क्योंकि सफलता आसानी से प्राप्त होने वाली चीज़ नही।

सफलता हमारा परिचय दुनिया को करवाती है और असफलता हमें दुनिया का परिचय करवाती है|
ब्रह्माण्ड की सारी शक्तियां पहले से हमारी हैं| वो हमीं हैं जो अपनी आँखों पर हाँथ रख लेते हैं और फिर रोते हैं कि कितना अन्धकार है|

पहले, कल्पना कीजिए कि अगले पाँच वर्षों में आप कहाँ तक ईमानदारी से काम करेंगे? हो सकता है कि किसी समुद्र तट पर, अपने पसंदीदा कॉकटेल या बीयर पीते हुए आप अपना कीमती समय बर्बाद कर रहे हो, या टीवी देखते हुए, या हो सकता है कि आप एक सोफे पर बैठे हों, नेटफ्लिक्स देख रहे हों, और अभी भी सपने देख रहे हों। आपकी सफलता आपके हाथों में है। सफलता प्राप्त करना भी आपके ही हाथ में है।

No comments:

Post a Comment