Friday, September 13, 2019

असफलता से सफलता कैसे प्राप्त करे


असफलता से सफलता कैसे प्राप्त करे

एक आदमी हाथियों के एक समूह के साथ चल रहा था। हाथियों को एक छोटी रस्सी से उनके सामने के पैर से बाँधा हुआ था। वह इस तथ्य से चकित था कि विशाल हाथी भी रस्सी को तोड़ने और खुद को मुक्त करने का प्रयास नहीं कर रहे हैं। उसने देखा कि एक हाथी ट्रेनर उनके पास खड़ा था और उसने अपनी मनमोहक स्थिति को व्यक्त किया। ट्रेनर ने कहा "जब वे बहुत छोटे होते हैं तो हम उन्हें बाँधने के लिए एक ही आकार की रस्सी का उपयोग करते हैं और उस उम्र में उन्हें पकड़ना काफी होता है।" जैसे-जैसे वे बड़े होते हैं, उन्हें विश्वास होता है कि वे टूट नहीं सकते। उनका मानना ​​है कि रस्सी अभी भी उन्हें पकड़ सकती है, इसलिए वे कभी भी तोड़ने की कोशिश नहीं करते हैं। ”

Moral: यह हाथियों की गलत धारणा है, जिन्होंने जीवन काल के लिए अपनी स्वतंत्रता से इनकार कर दिया। इसी तरह, कई लोग अपने जीवन में सफलता की दिशा में काम करने की कोशिश नहीं कर रहे हैं, क्योंकि वे पहले एक बार असफल हो गए थे। इसलिए प्रयास करते रहें और असफलता के कुछ झूठे विश्वासों के साथ बंधे नहीं रहें।
असफलता से सफलता कैसे प्राप्त करे

याद रखें: आप एक असफल नहीं हैं क्योंकि आपको एक झटका लगा था। जब आपको एक झटका लगा, तो यह सोचना बहुत आसान है कि आप अपने जीवन के इस क्षेत्र में हमेशा असफल होते रहेंगे। यह सोचना आसान है कि आप वास्तव में असफल हैं। इस तरह के विनाशकारी और कभी-कभी स्वयं को पूरा करने वाली भविष्यवाणी के लिए मत गिरो। इसके बजाय, अपने आप को याद दिलाएं कि: सिर्फ इसलिए कि आप आज या कल असफल रहे, इसका मतलब यह नहीं है कि आप अगली बार विफल होंगे। सच्चाई यह है कि यह आपके जीवन के शेष समय के लिए नहीं रहेगा यदि आप आगे बढ़ते रहते हैं, यदि आप कोशिस करते हैं और आप सीखते रहते हैं और यह आपको किसी प्रकार की विफलता के रूप में लेबल नहीं करता है (सिवाय इसके कि आप उस लेबल को बनाने का निर्णय लेते हैं )। स्थायी चीज़ के बजाय एक अस्थायी चीज़ के रूप में नकारात्मक क्या देखना एक आशावादी दृष्टिकोण की एक महत्वपूर्ण कुंजी है और जीवन में आगे बढ़ते रहना है।

रचनात्मक बने और असफलता से सीखे:-

इसे अधिक मूल्यवान प्रतिक्रिया के रूप में देखें और इसका  उपयोग करके आप सुधार कर सकते हैं। मैंने पाया है कि ऐसा करने का सबसे सरल और उपयोगी तरीका है कि आप अपने आप से बेहतर सवाल पूछें
जैसे: इससे मैं क्या सीख सकता हूं? मैं इस जाल से बचने के लिए अपने पाठ्यक्रम को कैसे समायोजित कर सकता हूं / अगली बार बेहतर होने की संभावना है?
अगली बार मैं किस चीज़ को अलग-अलग कर सकता हूँ? इन सवालों के साथ कुछ समय निकालें और जैसे ही आप उनका जवाब दें, अपने आप से ईमानदार रहें।
अल्बर्ट आइंस्टीन 'आइंस्टीन' शब्द बुद्धिमत्ता और प्रतिभा का पर्यायवाची है। फिर भी यह एक प्रसिद्ध तथ्य है कि सामान्य सापेक्षता के सिद्धांत के प्रणेता, अल्बर्ट आइंस्टीन स्वयं नौ वर्ष की आयु तक धाराप्रवाह नहीं बोल सकते थे। उनके विद्रोही स्वभाव ने स्कूल से निष्कासन कर दिया, और उन्हें ज्यूरिख पॉलिटेक्निक स्कूल में प्रवेश से मना कर दिया गया। उनके पहले के असफलताओं ने उन्हें 1921 में भौतिकी का नोबेल पुरस्कार जीतने से नहीं रोका। आखिरकार, उनका मानना ​​था कि:
 "सफलता प्रगति में विफलता है।"(“Success is failure in progress.”)
असफलता से सफलता कैसे प्राप्त करे

आज तक, उनके शोध ने संस्कृति, धर्म, कला और यहां तक ​​कि देर रात के टीवी सहित जीवन के विभिन्न पहलुओं को प्रभावित किया है।

असफल होने पे हमें निरास होने की आवश्यक्ता नही है बल्कि और जोश जूनून के साथ अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए उठ खड़े होने की जरूरत है।
सफलता उन्ही को मिलती है जिन्होंने असफलता को अपने जीवन में कभी न कभी देखा हो। आपकी असफलता आपकी ताकत है, कमजोरी नही। याद रखिए कोई भी लक्ष्य आपसे बड़ा नही और कोई भी चीज़ इम्पॉसिबल नही।
जब भी निरास हो तो बस ये बोले "I can do it and only I can do it" विश्वास खुद की मेहनत पे करे, सफलता आज नही तो कल जरूर मिलेगी।
असफलता से सफलता कैसे प्राप्त करे

मुझे उम्मीद है आपको मेरे इस लेख से असफलता से लड़ने की ताकत मिली होगी, नीचे कमेंट करके अपने विचार जरूर बताएं।

No comments:

Post a Comment