Tuesday, July 30, 2019

Top 10 Tips to improve concentration for studies


Top 10 Tips to improve concentration for studies

कभी कभी एक student के अंदर ये भावना आ जाती है कि वो पढ़ना तो चाहता है लेकिन पढ़ नही पा रहा है। इस भावना के आने के साथ ही उसे पढाई निरस लगती है तथा वो पढ़ना छोड़ देता है। ये एक भावनात्मक समस्या है। ऐसे में student को प्रेणना की जरूरत होती है। प्रेरणा को उत्पन्न करने के लिए आप निम्नलिखित तरीके को आजमा सकते हैं:

1. प्रेरणा के साथ अपने प्रतिरोध और कठिन भावनाओं को स्वीकार करें इन भावनाओं या विचारों को पढ़ने में मदद मिल सकती है और फिर इन्हें किनारे पर छोड़ दें ताकि आप फिर अध्ययन कर सकें।

2. भागो मत काम को टालने से आप नीरस महसूस कर सकते हैं। यह भावनात्मक रूप से आपको आगें बढ़ने से रोकता है। जो करना हो उसे तुरंत करे। छोटे छोटे लक्ष्य बनाए और उन्हें पूरा करे। लक्ष्य बना के उन्हें पाने की कोसिस करे क्योकि कोई भी लक्ष्य आपसे बड़ा नही हो सकता।

3. अपने आपको कभी भी छोटा महसूस न करे और न ही किसी से कम अपनी value लगाये। आप खुद में सबसे अलग है, आप अपनी शक्तियों को पहचाने और आगे बढ़े।

4. अपनी अध्ययन शैली को बेहतर समझने की कोशिश करें इससे आपके लिए काम करना आसान हो जाएगा? हम सभी सुखद अनुभवों से ग्रस्त हैं और यह स्वाभाविक है कि हम असहज, शुष्क कार्यों और कर्तव्यों से बचते हैं। इसलिए अपने अध्ययन के अनुभव को यथासंभव रोचक बनाने की कोशिश करें।

5. अपनी क्षमताओं पर सवाल मत करो अपने आप को दूसरों से तुलना करके खुद को नीचे मत रखो।
6. अपने मन और मस्तिष्क को स्थिर रखे एक टारगेट बनाये और उसे पूरा करने के लिए आगे बढ़े। धीरे धीरे ही बढे लेकिन निरंतरता बनाये रखे आपको आपका लक्ष्य जरूर मिलेगा भले ही देर लगे।

7. कभी भी असफलता मिलने पर निरास न हो क्योकि सफलता तक जाने के लिए असफलता की सीढ़ियां पहले चढ़ना पड़ता है। ये असफलताएं ही हमे सिखाती है कि सफलता का रास्ता कहा से सुरु होता है।

8. किसी भी कठिनाइयों और / या जो आप करने का इरादा रखते हैं, उसके लिए दूसरों से संवाद करें यह आपको प्रक्रिया से जुड़ने और महत्वपूर्ण कार्यों की पहचान करने में मदद कर सकता है। संचार आपको तत्काल लक्ष्यों को पूरा करने में मदद कर सकता है और आप दूसरों के दृष्टिकोण और सुझावों का भी पता लगा सकते हैं।

9. एक समय सीमित दृष्टिकोण अपनाएं जिसमें आप अपने कार्यों को निर्धारित करते हैं अपने आप से पूछें 'मैं अगले 2 घंटों में कितना हासिल कर सकता हूं?' 'क्या मैं सभी कार्यों को पूरा कर सकता हूं?' इससे आप खुद को motivate कर सकते हैं

10. याद रखें कि अध्ययन चुनौतीपूर्ण हो सकता है और आपको अपने आराम क्षेत्र से बाहर ले जा सकता है।


माउंटेन किलिमंजारो की लंबी पैदल यात्रा के बारे में सोचो; यह आसान नहीं है और यहां तक ​​कि असहज भी हो सकता है लेकिन आनंद तब आता है जब आप ऊंचाई से दृश्य देखना शुरू करते हैं, ताजी हवा महसूस करते हैं और जब आप गंतव्य तक पहुंचते हैं तो आपको उपलब्धि और संतुष्टि की भावना मिलती है। परिणाम पर ध्यान दें और वहां पहुंचने के लिए संघर्ष नहीं!

No comments:

Post a Comment