Tuesday, July 30, 2019

Top 10 Tips to improve concentration for studies


Top 10 Tips to improve concentration for studies

कभी कभी एक student के अंदर ये भावना आ जाती है कि वो पढ़ना तो चाहता है लेकिन पढ़ नही पा रहा है। इस भावना के आने के साथ ही उसे पढाई निरस लगती है तथा वो पढ़ना छोड़ देता है। ये एक भावनात्मक समस्या है। ऐसे में student को प्रेणना की जरूरत होती है। प्रेरणा को उत्पन्न करने के लिए आप निम्नलिखित तरीके को आजमा सकते हैं:

1. प्रेरणा के साथ अपने प्रतिरोध और कठिन भावनाओं को स्वीकार करें इन भावनाओं या विचारों को पढ़ने में मदद मिल सकती है और फिर इन्हें किनारे पर छोड़ दें ताकि आप फिर अध्ययन कर सकें।

2. भागो मत काम को टालने से आप नीरस महसूस कर सकते हैं। यह भावनात्मक रूप से आपको आगें बढ़ने से रोकता है। जो करना हो उसे तुरंत करे। छोटे छोटे लक्ष्य बनाए और उन्हें पूरा करे। लक्ष्य बना के उन्हें पाने की कोसिस करे क्योकि कोई भी लक्ष्य आपसे बड़ा नही हो सकता।

3. अपने आपको कभी भी छोटा महसूस न करे और न ही किसी से कम अपनी value लगाये। आप खुद में सबसे अलग है, आप अपनी शक्तियों को पहचाने और आगे बढ़े।

4. अपनी अध्ययन शैली को बेहतर समझने की कोशिश करें इससे आपके लिए काम करना आसान हो जाएगा? हम सभी सुखद अनुभवों से ग्रस्त हैं और यह स्वाभाविक है कि हम असहज, शुष्क कार्यों और कर्तव्यों से बचते हैं। इसलिए अपने अध्ययन के अनुभव को यथासंभव रोचक बनाने की कोशिश करें।

5. अपनी क्षमताओं पर सवाल मत करो अपने आप को दूसरों से तुलना करके खुद को नीचे मत रखो।
6. अपने मन और मस्तिष्क को स्थिर रखे एक टारगेट बनाये और उसे पूरा करने के लिए आगे बढ़े। धीरे धीरे ही बढे लेकिन निरंतरता बनाये रखे आपको आपका लक्ष्य जरूर मिलेगा भले ही देर लगे।

7. कभी भी असफलता मिलने पर निरास न हो क्योकि सफलता तक जाने के लिए असफलता की सीढ़ियां पहले चढ़ना पड़ता है। ये असफलताएं ही हमे सिखाती है कि सफलता का रास्ता कहा से सुरु होता है।

8. किसी भी कठिनाइयों और / या जो आप करने का इरादा रखते हैं, उसके लिए दूसरों से संवाद करें यह आपको प्रक्रिया से जुड़ने और महत्वपूर्ण कार्यों की पहचान करने में मदद कर सकता है। संचार आपको तत्काल लक्ष्यों को पूरा करने में मदद कर सकता है और आप दूसरों के दृष्टिकोण और सुझावों का भी पता लगा सकते हैं।

9. एक समय सीमित दृष्टिकोण अपनाएं जिसमें आप अपने कार्यों को निर्धारित करते हैं अपने आप से पूछें 'मैं अगले 2 घंटों में कितना हासिल कर सकता हूं?' 'क्या मैं सभी कार्यों को पूरा कर सकता हूं?' इससे आप खुद को motivate कर सकते हैं

10. याद रखें कि अध्ययन चुनौतीपूर्ण हो सकता है और आपको अपने आराम क्षेत्र से बाहर ले जा सकता है।


माउंटेन किलिमंजारो की लंबी पैदल यात्रा के बारे में सोचो; यह आसान नहीं है और यहां तक ​​कि असहज भी हो सकता है लेकिन आनंद तब आता है जब आप ऊंचाई से दृश्य देखना शुरू करते हैं, ताजी हवा महसूस करते हैं और जब आप गंतव्य तक पहुंचते हैं तो आपको उपलब्धि और संतुष्टि की भावना मिलती है। परिणाम पर ध्यान दें और वहां पहुंचने के लिए संघर्ष नहीं!

Monday, July 29, 2019

पढ़ने के लिए मजबूर कर देगे ये 20 Motivational Thoughts

पढ़ने के लिए मजबूर कर देगे ये 20 Motivational Thoughts
पढ़ने के लिए मजबूर कर देगे ये 20 Motivational Thoughts

क्या आप कभी-कभी प्रेरणा की कमी से जूझते हैं? आप अगले सप्ताह के परीक्षण के लिए अध्ययन करने वाले हैं। लेकिन इसके बजाय आप अपने दोस्तों को टेक्स्टिंग करना, यूट्यूब वीडियो देखना या गेम खेलना पसंद करते हैं। एक घंटे या उससे अधिक समय तक रहने के बाद, आपको अंत में काम करना है। लेकिन आप ऐसा महसूस नहीं करते जो प्रेरित है। जाना पहचाना? दीर्घकालिक प्रेरणा विकसित करना एक जटिल मुद्दा है। लेकिन आप प्रेरणादायक उद्धरण पढ़कर अल्पावधि में प्रेरित रह सकते हैं। इसलिए मैंने आपके अगले परीक्षण या परीक्षा के लिए कठिन अध्ययन करने में मदद करने के लिए 20 Motivational Thoughts की इस सूची को संकलित किया है। निम्नलिखित श्रेणियों के अनुसार उद्धरण नीचे सूचीबद्ध हैं: 

1.खुद पर विश्चास रखना 

2.एक सफल मानसिकता की  शिथिलता पर काबू 3.कठोर परिश्रम 
4.बहाने नहीं बनाना  

5.दृढ़ता खुद पर विश्चास रखना|



1. आप मान सकते हैं और आप वहां आधे रास्ते पर हैं। 

2. आपको उन्हें करने से पहले खुद से चीजों की अपेक्षा करनी चाहिए।

3. जब तक यह किया जाता है तब तक यह हमेशा असंभव लगता है। 

4. जो आप नहीं कर सकते, उसे आप जो कर सकते हैं, उसके साथ हस्तक्षेप न करें। - जॉन वुडन 

5. आप जहां हैं वहीं से शुरू करें। जो तुम्हारे पास है, उसका उपयोग करो। जो तुम कर सकतो हो वो करो। - आर्थर ऐश 

6. सफल और असफल लोग अपनी क्षमताओं में बहुत भिन्न नहीं होते हैं। अपनी क्षमता तक पहुंचने के लिए वे अपनी इच्छाओं में भिन्न होते हैं। - जॉन मैक्सवेल 

7. सफलता का रहस्य सामान्य चीजों को असामान्य रूप से अच्छी तरह से करना है। - जॉन डी। रॉकफेलर 

8. अच्छी चीजें इंतजार करने वाले लोगों के लिए आती हैं, लेकिन बेहतर चीजें उन लोगों के लिए आती हैं जो बाहर जाते हैं और उन्हें प्राप्त करते हैं।

9. प्रगति के लिए कठोर, पूर्णता नहीं। 

10. मुझे लगता है कि मैं जितना कठिन काम करूँगा, मुझे उतना ही अधिक भाग्य मिलेगा। - थॉमस जेफरसन

11. सफलता छोटे प्रयासों का योग है, दिन में और दिन के बाहर दोहराया जाता है। - रॉबर्ट कोलियर 

12. यह आसान नहीं था; काश आप बेहतर होते। - जिम रोहन 

13. मैं उन चीजों के लिए पछतावा नहीं करता जो मैंने किया है। मुझे उन चीजों पर पछतावा होता है, जब मेरे पास मौका था तब मैं नहीं करता 

14. इस दुनिया में दो तरह के लोग हैं: जो लोग काम करना चाहते हैं और जो लोग गलतियाँ नहीं करना चाहते हैं। - जॉन मैक्सवेल शिथिलता पर काबू 

15. आगे बढ़ने का राज मिलने लगा है। 

16. आपको शुरू करने के लिए महान नहीं होना चाहिए, लेकिन आपको महान बनना होगा। 

17. हर चीज का विशेषज्ञ कभी एक शुरुआत था। कठोर परिश्रम 

18. जाने लायक किसी भी जगह के लिए कोई शॉर्टकट नहीं हैं। - बेवर्ली सिल्स 

19. अपने आप को धक्का दें, क्योंकि कोई और आपके लिए ऐसा करने वाला नहीं है।

20. कुछ लोग महान चीजों को पूरा करने का सपना देखते हैं। दूसरे लोग जागते हैं और ऐसा करते हैं।

सफल होना हो तो ये 5 तरीके आजमाए👇
https://struggleandu.blogspot.com/2019/08/5.html?m=1

Monday, July 22, 2019

Motivational Poem in Hindi


Motivational Poem in Hindi

"हर रोज उठता हूँ एक नया सवेरा लिए"

हर रोज उठता हूँ एक नया सवेरा लिए,

आज दिन नया है सुरुआत नयी करूँगा मन में ये हौसला लिए,

निकल पड़ा फिर मैं एक अनजान रास्ते पे एक अनजान मुसाफिर की तरह, सीने में एक नया अरमान लिए,

है रास्ता पथरीला तो क्या हौसला है सीने में गिर के संभल जाने के लिए,

चुभ रहे है काटे पैरो में , आँखों में आँशु भी आ गए है

हाथ है मगर मेरे आशुओ को पोछने के लिए

डरा रहा है ये रास्ता , कदम भी लड़खड़ा रहे है

अब आ गया हूँ मैं इन रास्तो पे , चलूंगा जीत हासिल करने के लिया,

आया नही मैं यहां लौट जाने के लिए।।

मंजिले चाहे कितनी भी कठिन क्यू न हो एक बार जिस रास्ते पे चले डर कर वापस आने वाले कायर होते है। कुछ बनने का ठान लिया है अगर तो हैसला रखो की वो मंजिल एक न एक दिन जरूर मिलेगी और हर एक खूबसूरत मंजिल कठिनाइयों भरी जरूर होती है। हमें इन कठिनाइयों से घबराना नही चाहिए। जिस दिन आपकी मंजिल आपको मिलेगी उस दिन वो सारे दर्द वो तकलीफे जो अपने झेली है वो उस खुसी के आगे फीकी पड़ जाएँगी।
लौट के अगर वापस आ गए तो और भी मुसीबते साथ आएंगी फिर पछताने के अलावा और कुछ हासिल नही होगा। जीवन भर एक ही मलाल रहेगा काश मै घबराया नही होता, काश मैंने हार ना मानी होती, काश????
मंजिल मिलेगी जरूर नाकामयाबियों से ना डर,

मिलेगी मंजिल तुझे एक न एक दिन कोसिस करता रहा अगर।

Tags: motivational poem,motivational video,motivational poem in hindi,motivation,best motivational poem,hindi motivational poem,motivational,best motivational video,poem,motivational speech,hindi motivational poems,amitabh bachchan motivational poem,new motivational poem by amitabh bachchan,hindi poem,motivational poetry,inspirational poems in hindi,best hindi poem,motivational compilation,motivational poems,motivetional poem


Sunday, July 21, 2019

Thoughts on struggle in Hindi

Thoughts on struggle in Hindi

मन आज उदास तू क्यूँ है,
हार मानता तेरा हौसला क्यूँ है,
गर ख्वाहिश है असमा को छूने की,
संघर्ष से फिर डरता तू क्यूँ है?

तेरी असफलताओ पे हँसेगा ये जमाना क्योकि,
तेरी सफलताओ का सोर भी इन्हें ही है मचाना।

तू रोयेगा वो रुलायेंगे,
तू संघर्ष से दूर भागेगा, वो तुझे और दूर ले जायेंगे
तू डरेगा वो तुझे और डराएंगे
गर तू रोया नही, डरा नही, आगे बढेगा
तू जीतेगा और वो हाथ मलते रह जायेंगे।

ना रह अडिग तू इन बंजर रस्ते पर,
बंजर है ये तुझे भी कर देगा|
अपना तू पथरीला रास्ता, पत्थर है वो तुझे चलना सीखा देंगे।|

जिंदगी अगर संघर्ष है
तू संघर्षी बन
जिंदगी अगर जंग का मैदान है
तू जाबाज़ सिपाही बन
कर हासिल हर वो मंजिल
जो तेरे लिए है बनी
तू है अगर संघर्षी जीत होगी बस तेरी।

हुई अभी शाम है, सवेरा जरूर होगा
तू अभी नाकामयाब है, कामयाब जरूर होगा।

मत रुक बन्दे तेरा वक़्त बुरा है तू नही,
संगर्ष कर तू जीतेगा, असफलता यहां हर पल नही।

Tags: motivational poem,motivational video,motivational poem in hindi,motivation,best motivational poem,hindi motivational poem,motivational,best motivational video,poem,motivational speech,hindi motivational poems,amitabh bachchan motivational poem,new motivational poem by amitabh bachchan,hindi poem,motivational poetry,inspirational poems in hindi,best hindi poem,motivational compilation,motivational poems,motivetional poem

हार क्यूँ मानू मै

हार क्यूँ मानू मै?

जिंदगी का दूसरा नाम ही संघर्ष है। ये संघर्ष ही हमें जिना सिखाते है। संघर्ष न हो तो हम कुछ नया करने के बारे में सोचेंगे भी नही। ईश्वर ने सभी मनुष्य को संघर्ष करना सिखाया है चाहे वो आमिर हो या गरीब। कोई दो वक़्त की रोटी के लिए संघर्ष करता है तो कोई अपने मान सम्मान के लिए संघर्ष करता है। कुछ लोग इस संघर्ष में बिखर जाते है तो कुछ निखर जाते है, जो बिखर जाते है वो दुखो से सदैव घिरे रहते हैं। निरासा और हताशा के सिवा कुछ हासिल नही होता। जो लोग संघर्ष में निखर जाते है वो दुसरो के लिए एक प्रेणना बन जाते है तथा जीवन के हर पल को जीना जानते है। इसलिए संघर्ष से हमे डरना नही चाहिये क्योंकि संघर्षो के बाद ही हमें नया जीवन जीने को मिलेगा।
हार क्यूँ मानू मै?

है हौसला अभी बाकी मुझमे, अभी टुटा नही हु मै ।

चल रही साँसे अभी मुझमे, अभी बदलो के बीच खोया नही मै ।।

है जिंदगी अगर जंग का मैदान कोई ,

हूँ सैनिक ,कोई कायर नही मै ।

संघर्ष किया है, संघर्ष करूँगा मै

एक बार हारा है बार-बार हरूँगा नही मै।।

हार क्यूँ मानू मैं?

संघर्ष में निखरना  सीखिये बिखरना नही। एक बार नाकामयाब हो सकते है बार-बार नही। आपके जिद्दी हौसले से एक दिन आपके दुखो का अंत होगा और आप एक कामयाब इंसान बनेंगे।
छू सकता है तू आसमान की ऊँचाई को भी,


एक बार ऊँची छलांग तो लगा के देख।

Tags: motivational poem,motivational video,motivational poem in hindi,motivation,best motivational poem,hindi motivational poem,motivational,best motivational video,poem,motivational speech,hindi motivational poems,amitabh bachchan motivational poem,new motivational poem by amitabh bachchan,hindi poem,motivational poetry,inspirational poems in hindi,best hindi poem,motivational compilation,motivational poems,motivetional poem

असफलता से सफलता कैसे प्राप्त करे

असफलता से सफलता कैसे प्राप्त करे एक आदमी हाथियों के एक समूह के साथ चल रहा था। हाथियों को एक छोटी रस्सी से उनके सामने के पैर से बाँधा हु...